कहीं ब्यूटी प्रोडक्ट आपको बीमार ना बना दें




cosmetics
लावण्या

जिस तरह आप अपने खान-पान पर पूरा ध्यान देते है उस ही तरह आपको अपनी सुन्दरता पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए।

आप जिन सौन्दर्य उत्पादों का इस्तमाल करते है उसमे हजारो तरह के रसायन होते है जो आपके शरीर के भीतर प्रवेश करते है और इनको बाजार में उतारने वाली कम्पनियां बिना किसी सरकारी समीक्षा के कोई भी रसायन धड़ल्ले से इस्तेमाल करती हैं।

अमूमन बाजार और आपके घर में आने से पहले इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स की कोई भी जांच नही की जाती । सिर्फ प्रोडक्ट का रंग और काउंटर दवाओं को ही जांचा जाता है ।कई रसायन त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकते है ।

हम इन रसायनों को अपनी त्वचा पर हावी होने नही दे सकते । आज मै आप सबको कुछ ऐसे ही रसायनों के बारे में सचेत करना चाहूंगी ।

१ परबेंस – परबेंस व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला एक एसा परिरक्षक है जो ब्यूटी प्रोडक्ट्स में जीवाणु को बढ़ने से रोकता है , सुनने में यह हमारी त्वचा के लिए तो अच्छा लगता है पर परबेंस के इस्तेमाल से स्तन केंसर का जोखिम बढ़ जाता है।

ये रसायन मेकअप , बॉडी वाश और फेसिअल क्लीनजर में पाया जाता है ।

२। कृत्रिम रंग-

अगर आप प्रोडक्ट के लेबल को ध्यान से देखें तो आप नोटिस करेंगे की उस पर एफ।डी एंड सी या फिर डी एंड सी लिखा होगा जिसका अर्थ होता है कृत्रिम रंग। इसका मतलब होता है एफ – फूड और डी एंड सी – ड्रग एंड कोस्मटिक ।

यह अक्षर रंग और अंक दर्शाते है जैसे- डी एंड सी रेड 27 या एफ डी एंड सी ब्लू 1 यह कृत्रिम रंग पेट्रोलियम और कोल से निकाले जाते है।

सिंथेटिक रंग से कैसर होने का खतरा है । यूरोपियन यूनियन ने इस रसायन पर रोक लगाए हैं ।

३। खुशबू –

यह विशेष श्रेणी, बहुत डरावनी है , कंपनिया इसे गुप्त फार्मूले की तरह प्रस्तुत करती हैं ।

पर्यावरणविदों के अनुसार खुशबू को प्रोडक्ट के अंदर घोला जाता है जिसके कारण सूजन , एलर्जी और श्वसन संकट जैसी बीमारियाँ होने का डर बना रहता है । यह रसायन शैम्पू , कंडिश्नर और बोडी वाश में पाया जाता है ।

ऐसे ही न जाने कितने रसायन होंगे पर हम इन सबका इस्तमाल करना बंद तो नहीं कर सकते पर अगर थोड़ी सावधानी बरते तो हमें कोई क्षति नहीं होगी ।

कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले यदि उसके अंदर प्रयोग किये जाने वाले घटक की जांच कर ली  जाए और उसका कम उपयोग करा जाए तो कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

इन सब रसायनों के बारे में जान कर और इनसे बचने के उपाय जान कर अपने आप और अपने परीवार को सचेत कर एक स्वस्थ ज़िन्दगी जीयें।

बिग बाएर

 

hindi-pic

लावण्या