वर्षा ऋतु :बारिश में ऐसे रखे खुद को स्वस्थ




rain

लावण्या

भीषण गर्मी के बाद बरसात की ठंडी फुहारों का स्वागत है. लेकिन सावधान बारिश अपने साथ स्वास्थ्य सम्बन्धी कई समस्याएँ भी लेकर आती है ।

हमारा शरीर बरसात के दिनों में ज्यादा संवेदनशील होता है,क्यूंकि बरसात हमारे प्रतिरोधक क्षमता शक्ति को कम करता है ।

हमारा शरीर लगातार एलर्जी,संक्रमणों और अपच समस्याओं से प्रभावित होता है ।  इसलिए हमें अपने शरीर को इन सभी बीमारियों से दूर रखने का प्रयास करना चाहिए ।

इस मौसम मे नमी भी ज्यादा होती है जिस के कारण हमारे शरीर की पाचन क्षमता भी कमजोर हो जाती है ।  एक महत्वपूर्ण बात यह कि इस मौसम मे अत्यधिक तैलीय खाने के लोभ से बचना चाहिए ।  बहुत अधिक सम्भावना है कि हमारा पेट बिगड़ जाए ।

बारिश के मौसम में सेहतमंद रहने के उपाय और कुछ नुस्खे :

बारिश के मौसम मे हमें खाना ही तब खाना चाहिए जब भूख हो , बिना भूख के खाने के परिणाम स्वरूप सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है ।  हम आपको कुछ नुस्खे यहाँ बता रहे है जिनसे आपकी सेहत बरक़रार रहेगी और आप तरोताजा महसूस करेंगे । . .

वर्षा ऋतू में ऐसे रहें स्वस्थ :

आप सब यह बात तो जानते होंगे की बारिश के समय ऐसे कई रोगाणु पैदा होते है जो हमारे सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकते है , यही नहीं ये रोगाणु डेंगू और मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारियो को भी फैलाते है ।

अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो ये बीमारियां आपको बहुत ही आसानी से जकड़ सकती है और फिर इन बीमारियों से पीछा छुड़ाना आसान नहीं होगा ।

इन बीमारियों से बचने के लिए इन खास बातों पर ध्यान बरतना होगा ताकि आप इस सुहाने मौसम का भरपूर आनंद उठा सके ।

फल आपके लिए बेहद लाभदायक साबित होंगे . सेब , आम , अनार और नाशपाती जैसे फल आपके शारीर की उर्जा को बनाये रखने में मदद करते हैं ।

कम नमक का खाना आपके हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और शरीर में पानी के कमी नहीं होने देता ।  सूखा खाना जैसे मक्का, मैदा और काबुली चना खाना सेहत के लिऐ लाभदायक होता है ।

सबसे ज्यादा फायदेमंद भूरे रंग के चावल और जई होते है ।  दूध के बजाये दही और बादाम का सेवन ज्यादा करना चाहिए ।

यदि आरओ न हो तो पानी को उबाल कर पीना चाहिए ताकि आप अपना बचाव कीटाणुओं से कर सके. पर्याप्त पानी पीने से आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी ।

नीम , हल्दी , और मेथी का बराबर सेवन करें,ये संक्रमणों से बचाव करते है । सरसों के तेल के बजाये मक्के के तेल को इस्तेमाल करना लाभदायक होगा ।

त्वचा से सम्बंधित बीमारियों से प्रभावित लोगो को मसालेदार खाना खाने से बचना चाहिए क्यूंकि मसालेदार खाना शरीर के तापमान को बढ़ा देता है जिसके कारण शरीर का रंग ढलने लगता है और शरीर पर चक्कते होने लगते है ।

ये सारे उपाय और नुस्खे बारिश के मौसम में बेहद लाभदायक साबित होंगे , साथ ही खाना खाने से पहले हाथ साफ पानी से धोना चाहिए और अपना घर भी साफ रखना चाहिए ।

इन सभी नुस्खो को अपनाये और वर्षा ऋतू का आनंद उठायें .

बिग बाएर

hindi-pic

लावण्या